Vehicle Master

Latest features about vehicles in India

अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब सरकार नई निति के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी दे रही है. देखें डिटेल.

Electric Vehicle खरीदने पर मिलेगी बंपर Subsidy, सरकार ने किया ऐलान; जानिए डिटेल्स

अगर आप भी गाड़ी (Vehicles) खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. सरकार के Fame 2 नीति के लागू होने के बाद आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles Subsidy) खरीदने पर सब्सिडी मिलेगी. अब तक गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली और तेलंगाना में ये लाभ मिलता था. लेकिन अब नई नीति को राजस्थान में भी लागू कर दिया गया है. अब यहां की राज्य सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने वाले लोगों को सीधे सब्सिडी देगी. 

कितनी मिलेगी सब्सिडी

राजस्थान परिवहन विभाग के अनुसार इलेक्ट्रिक (Electric Vehicles Subsidy Update) वहां की खरीद पर सरकार एसजीएसटी राशि की प्रतिपूर्ति करेगी. इसके तहत सभी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और थ्री व्हीलर सहित फोर व्हीलर की बैटरी पावर के अनुसार एकमुश्त अनुदान की राशि दी जाएगी. परिवहन विभाग के अनुसार ये राशि 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक खरीदे गए और मार्च 2022 में रजिस्ट्रड कराए गए सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लेने वालों को दी जाएगी.

बैटरी पैक के अनुसार मिलेगी सब्सिडी 

राजस्थान परिवहन विभाग के अनुसार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सबसे कम सब्सिडी 5 हजार रुपये की मिलती है जो कि 2kWH तक के टू-व्हीलर पर मिलेगी. वहीं 5 kWH तक के वाहनों पर सरकार की ओर से 20 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इस तरह से आपको सरकार की तरफ से बढ़िया मुनाफा मिल जाएगा.

दिल्ली में मिलती है अधिकतम सब्सिडी

दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर पूरे देश में सबसे ज्यादा सब्सिडी मिलती है. इस सब्सिडी में आपको 1 लाख 50 हजार रुपये तक का फायदा हो सकता है. इसलिए अगर आप भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं तो और दिल्ली में रहते हैं तो आपके लिए बेहतर मौका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *