Vehicle Master

Latest features about vehicles in India

देश में अलग-अलग वाहनों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट होती है. हर कलर का अपना खास मतलब होता है. जिससे आप पहचान सकते हैं कि इस कार का इस्तेमाल कौन कर रहा है.

Types of vehicle number plates in India, Meaning of different color number

सड़क पर दौड़ते वाहनों में आपको अलग अलग रंग की नंबर प्लेट नज़र आती होंगी. सफेद रंग की नंबर प्लेट ज्यादातर गाड़ियों में होती है. गाड़ियों पर कुल 7 तरह की नंबर प्लेट होती हैं जिनमें से कई नंबर प्लेट ऐसी होती हैं जिनका मतलब आप नहीं जानते होंगे. ऐसी नंबर प्लेट को देखकर आपको जरूर कंफ्यूजन होता होगा. दरअसल अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट का अलग-अलग मतलब भी होता है. आज हम आपको सभी रंग की नंबर प्लेट और उसके मतलब के बारे में बता रहे हैं.

1 सफेद प्लेट- यह प्लेट आम गाड़ियों में लगती है. आप सफेद रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ी का कमर्शियल यूज नहीं कर सकते. इस प्लेट के ऊपर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं. वैसे ज्यादातर लोग सफेद रंग देखकर आसानी से अंदाजा लगा लेते हैं कि यह पर्सनल गाड़ी है.

2 पीली प्लेट- पीली रंग की नंबर प्लेट टैक्सी की होती है. इसके अलावा पीली प्लेट आमतौर पर कमर्शियल यूज वाले ट्रकों या टैक्सी में लगी होती हैं. इस प्लेट के अंदर भी नंबर काले रंग से लिखे होते हैं.

3 नीली प्लेट- नीले रंग की नंबर प्लेट एक ऐसे वाहन को मिलती है, जिसका इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है. नीले रंग की इस प्लेट पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं. ऐसी गाड़ियां आपको दिल्ली या बड़े शहरों में देखने के लिए मिल जाएंगी. नीली प्लेट यह बताती है कि यह गाड़ी विदेशी दूतावास की है, या फिर यूएन मिशन के लिए है.

4 काली प्लेट- आमतौर पर काले रंग की प्लेट वाली गाड़ियां भी कमर्शियल वाहन ही होती हैं, लेकिन ये किसी खास व्यक्ति के लिए होती है. ऐसी गाड़ियां किसी बड़े होटल में खड़ी मिल जाएंगी. ऐसी कारों में काले रंग की नंबर प्लेट पर पीले रंग से नंबर लिखा होता है.

5 लाल प्लेट- अगर किसी गाड़ी में लाल रंग की नंबर प्लेट है तो वह गाड़ी भारत के राष्ट्रपति या फिर किसी राज्य के राज्यपाल की होती है. ये लोग बिना लाइसेंस की ऑफिशियल गाड़ियों का उपयोग करते हैं. इस प्लेट में गोल्डन रंग से नंबर लिखे होते हैं और इन गाड़ियों में लाल रंग की नंबर प्लेट पर अशोक की लाट का चिन्ह बना हुआ होता है.

6 तीर वाली नंबर प्लेट- सैन्य वाहनों में ऐसे चिन्ह इस्तेमाल किए जाते हैं. ऐसे वाहनों के नंबर को रक्षा मंत्रालय द्वारा आवंटित किया जाता है. ऐसी गाड़ियों की नंबर प्लेट में नंबर के पहले या तीसरे अंक के स्थान पर ऊपरी ओर इशारा करते तीर का निशान होता है, जिसे ब्रॉड एरो कहा जाता है. तीर के बाद के पहले दो अंक उस साल को दिखाते हैं, जिसमें सेना ने उस वाहन को खरीदा था, यह नम्बर 11 अंकों का होता है

7 हरा नंबर प्लेट- सड़क मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक परिवहन वाहनों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट निर्धारित की है. प्लेट का बैकग्राउंड हरा होगा और इस पर वाहन की श्रेणी के हिसाब से पीले अथवा सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *