Vehicle Master

Latest features about vehicles in India

नई कार की डिलीवरी लेना काफी रोमांचक होता है। हालांकि, कार को ठीक से जांचना और यह देखना महत्वपूर्ण है कि सब कुछ आवश्यकताओं के अनुसार है या नहीं। आपके शोरूम छोड़ने के बाद अगर कुछ भी गलत होता है तो आपका डीलर जिम्मेदारी लेने से इंकार कर सकता है। इसलिए, नई कार की डिलीवरी लेने जाने से पहले हमेशा एक चेकलिस्ट जरूर रखें।

चालान का सृजन
डीलर से पूछें कि नया चालान केवल तभी जनरेट किया जाना चाहिए जब आपने प्री-डिलीवरी इंस्पेक्शन (पीडीआई) पूरा कर लिया हो। सुनिश्चित करें कि आप दिन के उजाले में कार की विस्तृत जांच करें।

एक दोस्त को साथ ले जाओ
पीडीआई करने के लिए हमेशा किसी को अपने साथ ले जाने की कोशिश करें। अधिक आंखों की जांच करने पर किसी भी असामान्यता का पता लगाना आसान होता है।

निर्माण की तारीख और महीने की पुष्टि करने के लिए ‘फॉर्म 22’ देखें
डीलर से फॉर्म 22 देखने के लिए कहें, जो निर्माता द्वारा जारी किया जाता है और निर्माण का महीना और वर्ष, कार का इंजन नंबर और चेसिस नंबर होता है। यह भी सुनिश्चित करें कि अन्य विवरण जैसे पता, नाम त्रुटि रहित हैं।

बाहरी जाँच करें
कभी-कभी, निर्माता से ट्रांज़िट के दौरान नई कार क्षतिग्रस्त हो जाती है। इसलिए, विशेष रूप से बंपर में किसी भी प्रकार की खरोंच या डेंट की तलाश करें। साथ ही रंग रोगन की जांच की। यदि आपको कोई मामूली क्षति दिखाई देती है, तो इसे डीलरशिप के ध्यान में लाएँ और इसे निःशुल्क ठीक करवाएँ।

इंटीरियर की जाँच करें
एक बार जब आप एक्सटीरियर का निरीक्षण पूरा कर लें, तो कार के अंदर जाएं और कार्यात्मकताओं पर एक नज़र डालें। इसके अलावा, खिड़कियों पर दरार या किसी अन्य खरोंच की जांच करें।

ओडोमीटर की जाँच करें
सुनिश्चित करें कि ओडोमीटर रीडिंग 150 किमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि यह अधिक है, तो डीलर से इसके बारे में पूछें।

इलेक्ट्रिकल्स की जांच करें
सुनिश्चित करें कि सभी इलेक्ट्रिकल ठीक काम कर रहे हैं, जैसे इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेंट्रल लॉकिंग और इन-कार एंटरटेनमेंट। ब्रेक लाइट, पार्किंग लाइट, इंडिकेटर, केबिन लाइट, पावर विंडो, फॉग लैंप और म्यूजिक सिस्टम की जांच करें।

जांच इंजन
हमेशा हुड के नीचे देखें। बोनट खोलें और तरल पदार्थ के स्तर की जांच करें। इसके अलावा, बोनट के नीचे किसी रिसाव की जांच करें और देखें कि क्या आपको कोई अजीब आवाज या कंपन सुनाई देती है।

टेस्ट ड्राइव लें
अंत में, स्टीयरिंग, ब्रेक और सस्पेंशन की जांच करने के लिए डीलर के साथ टेस्ट ड्राइव पर जाएं। इसके अलावा, अगर आपको कोई असमान शोर मिलता है, तो इधर-उधर बोलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *