Vehicle Master

Latest features about vehicles in India

अधिक लोग सीएनजी वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं क्योंकि ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं। साथ ही, यह कम प्रदूषणकारी है और आपके पैसे बचा सकता है। चाहे आप सीएनजी कार के मालिक हों या इसे लगाने की योजना बना रहे हों, आपको पता होना चाहिए कि यह आपकी कार बीमा पॉलिसी को कैसे प्रभावित करेगा।

सीएनजी वाहन होने के फायदे
यदि आप ड्राइव करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो सीएनजी वाहन एक बेहतरीन विकल्प हैं।

वे न केवल बढ़िया विकल्प हैं बल्कि कम खर्चीले और किफायती भी हैं। यह आपको नियमित कीमत की एक तिहाई कीमत पर समान माइलेज प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त, इसमें बहुत कम कार्बन फुटप्रिंट्स हैं जो इसे उपलब्ध सबसे पर्यावरण अनुकूल ईंधनों में से एक बनाता है।

कार में सीएनजी किट कैसे लगवाएं?
यहां दो तरीके हैं जिनसे आप अपने वाहन को सीएनजी किट के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

बाहरी स्थापना
आप अपनी पुरानी कार में सीएनजी किट लगाकर पेट्रोल और सीएनजी दोनों में गाड़ी चला सकते हैं। इसकी कीमत आपको लगभग 50,000 रुपये हो सकती है और आपको इसका बीमा भी करवाना होगा।

आंतरिक स्थापना
चूंकि बहुत से लोग अब सीएनजी ईंधन का विकल्प चुनते हैं, कार निर्माता कारों में सीएनजी किट प्री-इंस्टॉल कर रहे हैं। इसका मतलब है कि उपकरण पहले से ही बीमा योजना में शामिल होंगे।

CNG किट आपके बीमा प्रीमियम को कैसे प्रभावित करेगी?
यहां बताया गया है कि सीएनजी या एलपीजी किट आपकी कार बीमा पॉलिसी को कैसे प्रभावित कर सकती है।

बढ़ा हुआ प्रीमियम
सीएनजी किट में उच्च रखरखाव लागत होती है जो प्रीमियम कवरेज को बढ़ाती है और अंततः आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

जब प्रीमियम चार्ज करने की बात आती है, तो आईआरडीएआई ने सीएनजी कारों के लिए देयता प्रीमियम 60 रुपये निर्धारित किया है, भले ही वे बाहरी या आंतरिक रूप से स्थापित हों।

यह ओन डैमेज कंपोनेंट के अंतर्गत भी आता है, इसलिए बीमाकर्ता कवरेज के लिए प्रीमियम चार्ज करते हैं। हालांकि, पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की तुलना में इसका प्रीमियम अधिक होता है।

अपर्याप्त कवरेज
जब आप अपनी कार में सीएनजी किट लगाते हैं, तो आपकी मौजूदा बीमा पॉलिसी अपर्याप्त हो जाती है। इसमें अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है और क्षति की मरम्मत की लागत भी अधिक होती है। इस प्रकार, यदि आप चाहते हैं कि आपकी बीमा पॉलिसी सीएनजी किट की लागत को कवर करे, तो आपको अपने बीमाकर्ता को सूचित करना होगा और योजना के कवरेज का विस्तार करने के लिए कहना होगा।

एक अनुमोदन की आवश्यकता
जब आप अपनी कार में सीएनजी किट लगाते हैं, तो आपको इसे अपनी बीमा पॉलिसी में जोड़ना होगा। आपको फिटेड सीएनजी किट के समर्थन का अनुरोध करना होगा। यदि आप ऐसा करने में विफल रहे, तो बीमाकर्ता आपके दावे को अस्वीकार करने पर विचार कर सकता है।

निष्कर्ष
वैकल्पिक ईंधनों का चयन कर पर्यावरण का ध्यान रखना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, आपको अपनी सीएनजी कार को कवर करने के लिए उचित बीमा पॉलिसी खरीदने पर भी विचार करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *